कैश बना किंग: जानें फेस्टिव सेल में लोगों ने कैसे पेमेंट करना किया पसंद, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

फेस्टिवल सीजन (festival season) शुरू होने के साथ ही ई-कॉमर्स वेबसाइट्स (e-commerce websites) पर सेल्स की शुरूआत हुई। भारी डिस्काउंट ऑफर्स में लोगों ने जमकर खरीदारी की। फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon) समेत कई वेबसाइट पर अभी भी त्योहारी सेल चल रही है। इन सब के बीच एक दिलचस्प रिपोर्ट सामने आई है। एक सर्वे के तहत रिपोर्ट जारी कर बताया गया है कि भारतीय लोग कैश (cash) और ऑनलाइन (online) में से किससे पेमेंट करना पसंद करते हैं।
मार्केट रिसर्च एंड सर्वे एजेंसी एक्सिस माई इंडिया (Axis My India) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर महीने में त्योहारी सेल के दौरान अधिकतर लोगों ने नगद में ही पेमेंट करना पसंद किया। रिपोर्ट के आंकड़े बताते हैं कि 10 फीसदी लोगों ने यूपीआई और 8 फीसदी लोगों ने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करना पसंद किया है। रिपोर्ट के ऊपर प्रतिक्रिया करते हुए एक्सिस माई इंडिया के प्रसिडेंट प्रदीप गुप्ता ने कहा कि यूपीआई, क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पेमेंट करने का चलन बढ़ रहा है। लेकिन भारतीय लोगों के पेमेंट करने के जरिए में कैश ही किंग बना हुआ है।
ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी
एक्सिस माई इंडिया सर्वे के दौरान 14 फीसदी लोगों ने कहा कि वे फ्लिपकार्ट, अमेजन या अन्य किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदारी करेंगे। जबकि 78 फीसदी व्यक्तियों ने बताया कि उन्हें अपने घर के आसपास के खुदरा स्टोर से ही खरीदारी करना पसंद हैं। इससे स्पष्ट होता है कि भारतीय लोग अब भी ऑफलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं। इस फेस्टिवव सेल पाई में फ्लिपकार्ट ग्रुप प्लेटफॉर्म्स के ऑर्डर की सबसे अधिक 49 फीसदी हिस्सेदारी रही। खास बात यह है कि मिशो ने फेस्टिवल सेल ऑर्डर वॉल्यूम में अमेजन तक को पीछे छोड़ दिया है। मीशो फेस्टिव सेल पाई में 21 फीसदी शेयर के साथ मार्केट में दूसरे स्थान पर रहा है। इसके अलावाइलेक्ट्रिक स्कूटरों की सेल में भी बंपर उछाल देखने को मिला है।
© Copyright 2025 : Haribhoomi All Rights Reserved. Powered by BLINK CMS
-
Home
-
Menu
© Copyright 2025: Haribhoomi All Rights Reserved. Powered by BLINK CMS