ग्राहकों से बिना जानकारी के शुल्क वसूल रहे बैंक, एक साल में RBI के पास आई 4 लाख शिकायतें

ग्राहकों से बिना जानकारी के शुल्क वसूल रहे बैंक, एक साल में RBI के पास आई 4 लाख शिकायतें
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Lockdown के दौरान भी की गई ज्यादातर शिकायतें। मोनेटोरियम को लेकर ग्राहकों ने बैंकों के खिलाफ लगाये कई तरह के आरोप।

पिछले एक साल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पास अलग-अलग बैंकों के खिलाफ 4 लाख शिकायतें आई हैं। यह शिकायतें किसी ओर ने नहीं बल्कि (Bank Consumer) बैंक के ग्राहकों ने डेबिट, क्रेडिट कार्ड के अलावा भी बिना जानकारी के शुल्क वसूलने से लेकर दूसरी खराब सुविधा को लेकर दी हैं। इसका खुलासा एक आरटीआई में किया गया है। जिसमें मार्च से जून के दौरान आरबीआई में (Reserve Bank Of India) रिजर्व बैंक के निर्देशों के उल्लंघन के भी हजारों मामले देखे गये हैं।

एक राष्ट्रीय अखबार द्वारा लगाई गई आरटीआई में मांगी जानकारी में बताया गया है कि 1 जुलाई 2019 से 30 जून 2020 के दौरान (Reserve Bank Of India) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ग्राहकों ने बैंकों के खिलाफ 3,80,025 शिकायतें दर्ज कराई हैं। रिजर्व बैंक की तरफ से शिकायतों का महीनेवार ब्योरा भी दिया गया है। वहीं देश भर में लॉकडाउन के दौरान मार्च 2020 से जून 2020 के बीच अप्रैल को छोड़ दें तो बैंक के खिलाफ आरबीआई में हर महीने 30 हजार से ज्यादा (Complaints) शिकायतें दी गई हैं। अप्रैल में ये आंकड़े 28500 थे। वहीं लॉकडाउन के बीच आरबीआई में 120542 शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। आरटीआई में आरबीआई ने ये भी बताया है कि शिकायतों में सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के बैंक शामिल हैं।

वहीं इनमें सबसे ज्यादा शिकायतें देश के सबसे बडे (State Bank Of India) भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की है। जिसमें 92,231 शिकायतें की गई है। वहीं दूसरे नंबर पर एचडीएफसी है और तिसरे पर आईसीआईसीआई बैंक हैं। जिसके खिलाफ 23,245 ग्राहकों ने शिकायतें दी हैं। वहीं एक्सिस बैंक के खिलाफ 18,532 और पंजाब नेशनल बैंक के खिलाफ 18,120 ग्राहकों ने शिकायतें दी हैं। वहीं लॉकडाउन के समय में ज्यादातर शिकायतें मोरेटोरियम के उल्लंघन को लेकर दी गई हैं। बैंक ग्राहकों ने मोरेटोरियम को लेकर बैंकों के खिलाफ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को शिकायत दी हैं। वहीं आरबीआई में आरटीआई के जवाब में भी बताया गया है कि शिकायतों के लिए मोरेटोरियम जैसे अलग से कोई धारा नहीं है, लेकिन बैंकों और एनबीएफसी की तरफ से रिजर्व बैंक के निर्देशों का उल्लंघन जरूर हुआ है।

शिकायतों का हर माह का ब्योरा

जुलाई 2019 - 30856

अगस्त 2019 - 36409

सितंबर 2019 – 39738

अक्टूबर 2019 - 34855

नवंबर 2019 - 32287

दिसंबर 2019 - 29154

जनवरी 2020 - 28427

फरवरी 2020 - 27757

मार्च 2020 - 30522

अप्रैल 2020 - 28499

मई 2020 - 31488

जून 2020 – 30033

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