सरकार की इस योजना से नया बिजनेस शुरू करने के लिए मिल सकेगा लोन, जानें किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत?

सरकार की इस योजना से नया बिजनेस शुरू करने के लिए मिल सकेगा लोन, जानें किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत?
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बिजनेस लोन लेकर आप अपने अधूरे सपने को बहुत जल्द पूरा कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलता है और इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की जरुरत होती है।

आज के समय में ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस (Business) शुरू करना चाहते हैं। हालांकि, इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिजनेस की शुरुआत लोन लेकर करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें बिजनेस (Business Tips) शुरू करना है लेकिन पैसे की कमी के चलते अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको नया बिजनेस शुरू (New Business Loan) करने के लिए लोन लेने का तरीका बताने जा रहे हैं। बिजनेस लोन लेकर आप अपने अधूरे सपने को बहुत जल्द पूरा कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलता है और इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की जरुरत होती है।

Business Loan Scheme

यूं तो कई बैंक और कंपनियां है जो बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है। वहीं, सरकार की ओर से भी बिजनेस शुरू करने के लिए लोना दिया जाता है। बिजनेस लोन की सरकारी योजानाओं में सबसे पहला नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का है। इसके तहत भारत में लोगों को नए बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है।

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है। इसमें आप पुराने या नए बिजनेस को शुरू करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना में सरकार माइक्रो बिजनेस की कैपिटल के अनुसार बिजनेस लोन देने का फैसला करती है। इस योजना के तहत पब्लिक कंपनी, पार्टनरशिप फर्म या किसी तरह के बिजनेस प्लान पर लोन मिल सकता है।

बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिजनेस मॉड्यूल पेपर
  • आईडी कार्ड
  • गारंटर व्यक्ति का ओरिजिनल पेपर

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत नया बिजनेस शुरू करने के लिए इन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। अगर आपका प्लान सरकार को अच्छा लगने के साथ पसंद आ जाएगा तो आपको बिजनेस लोन मिल सकता है।

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