अब Twitter की तरह Gmail पर भी मिलेगा ब्लू टिक, Google ने किए अहम बदलाव

अब Twitter की तरह Gmail पर भी मिलेगा ब्लू टिक, Google ने किए अहम बदलाव
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ट्विटर (Twitter) के ब्लू-टिक (Blue Tick) को लेकर घमासान जारी है। इस कड़ी में गूगल (Google) ने अपने फीचर्स में अहम बदलाव किए हैं। गूगल ने फैसला किया है कि अब जीमेल में भी कुछ चुनिंदा अकाउंट्स को ब्लू टिक मिलेंगे। जानें किन यूजर्स को मिलेंगे ब्लू टिक...

बीते कुछ दिनों से ब्लू-टिक (Blue Tick) को लेकर घमासान मचा हुआ है। इस कड़ी में जीमेल (Gmail) ने फैसला किया है कि अब वे भी चुनिंदा यूजर्स को ब्लू-टिक देंगे। अर्थात अब जीमेल पर भी ब्लू-टिक का प्रचलन शुरू होने जा रहा है। बता दें कि ट्विटर (Twitter) के मालिक ऐलन मस्क (Elon Musk) लगातार ट्विटर पर एक के बाद एक चेंज कर रहे हैं। बीते दिनों कंपनी ने अपने फीचर्स में अपडेट करने का घोषणा करते हुए कहा था कि ट्विटर पर अब सिर्फ उन्हीं यूजर्स को ब्लू-टिक मिलेगा, जो इसके लिए पैसे देंगे। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि अब कोई भी व्यक्ति पैसे देकर ट्विटर का ब्लू-टिक खरीद सकता है। इसके बाद पिछले महीने की 20 अप्रैल को ट्विटर ने भारत के कई बड़े दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट से ब्लू-टिक हटा दिए थे। इन दिग्गजों में विराट कोहली, अमिताभ बच्चन, सीएम योगी, अरविंद केजरीवाल के अलावा भी कई बड़े नेता और सुपरस्टार शामिल थे। हालांकि, बाद में मस्क ने सभी के ब्लू-टिक लौटा दिए थे।

जानिए जीमेल पर किन यूजर्स को मिलेगा ब्लू-टिक

गूगल (Google) कंपनी ने बीते बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि गूगल अपनी पहचान वेरीफाई के लिए जीमेल पर चुनिंदा सैंडर्स के नाम के आगे एक नीला चेकमार्क (Blue Checkmark) लगाने जा रहा है। यह नीला चेकमार्क ऑटोमेटिक रूप से उन कंपनियों के नाम के आगे लगने वाला है, जिन्होंने जीमेल के मौजूदा ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (Identification) को अपनाने का काम किया है। ऐसे में अब कई चुनिंदा यूजर्स को जीमेल पर भी ब्लू-टिक मिलने जा रहा है।

जानिए क्या होता है BIMI फीचर

बता दें कि BIMI फीचर (BIMI Features) को साल 2021 में शुरू किया गया था। इस नए फीचर के मुताबिक, ईमेल में अवतार के रूप में ब्रांड लोगो शो करने के लिए सेंडर को स्ट्रांग वेरिफिकेशन (Strong Verification) का इस्तेमाल करने के अलावा अपने ब्रांड लोगो को वेरीफाई करने की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आपको किसी ब्रांड के नाम के आगे नीला चेकमार्क दिखाई देता है, तो इसका अर्थ ये है कि ब्रांड ने BIMI फीचर को अपनाया है। Google ने बताया कि यह अपडेट यूजर्स को वैध सैंडर्स की पहचान करने में मदद करेगा। इस फीचर के आने के बाद आप नीले चेकमार्क के साथ आए मेल पर भरोसा कर सकते हैं कि इस मेल को किसी कंपनी द्वारा भेजा गया है।

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