अब स्वास्थ्य को सही रखने के लिए एक के बाद दूसरी गाड़ी खरीद रहे लोग, बदलने वाले ग्राहकों की संख्या में आई भारी गिरावट

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) से बचने का प्रयास कर रहे हैं। इसी को देखते हुए लोग अपने वाहन चलना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि पहली बार कार खरीदने वालों तथा दूसरा या अतिरिक्त वाहन खरीदने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने कहा है कि इस महामारी के बीच लोग सार्वजनिक परिवहन के बजाय खुद के वाहन का इस्तेमाल करना चाहते हैं। कंपनी ने कहा कि जुलाई में बेशक (Auto Sale's) वाहन बिक्री की स्थिति सुधरी है, लेकिन त्योहारी सीजन का परिदृश्य इस बात पर निर्भर करेगा कि तब तक इस स्वास्थ्य संकट की स्थिति कैसी रहती है।
अर्थव्यवस्था के सही होने पर बढ़ सकती है वाहन बिक्री
दरअसल, लंबे समय में वाहनों की मांग अर्थव्यवस्था की बुनियाद पर निर्भर करेगी। मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव दावा है कि पहली बार कार खरीदने वालों की संख्या बढ़ी है। वहीं कार बदलने वाले ग्राहकों की संख्या बहुत ही कम हो गई है। वहीं एक और वाहन या दूसरी कार खरीदने वालों की संख्या भी बढ़ी है। इसके पीछे की वजह कोविड 19 से बचाव और लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना है। लोग इस समय सार्वजनिक वाहनों में सफर करने के बजाय अपना वाहन इस्तेमाल करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके अलावा कुछ समय के लिए उनकी आमदनी का स्तर भी कम हुआ।
हाल में आए आंकड़े के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मारुति की बिक्री में बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही की तुलना में पहली बार कार खरीदने वालों की संख्या 5.5 प्रतिशत बढ़कर 51-53 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसके अलावा वाहन खरीदने के लिए पूछताछ भी कोविड-19 से पूर्व के 85 से 90 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसमें मिनी और कॉम्पैक्ट यूनिट का हिस्सा सबसे ज्यादा है। पहले यह 55 प्रतिशत था। जुलाई में मारुति की मिनी कार जैसे आल्टो तथा एस-प्रेसो की बिक्री 49.1 प्रतिशत बढ़कर 17,258 इकाई पर पहुंच गई। पिछले साल समान महीने में यह 11,577 इकाई रही थी। वहीं कॉपैक्ट की बात करें तो वैगनआर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो तथा डिजायर की बिक्री 10.4 प्रतिशत घटकर 51,529 इकाई रह गई। वहीं जो जुलाई, 2019 में 57,512 इकाई थी। जुलाई में घरेलू बाजार में कंपनी की कुल बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 97,768 इकाई पर पहुंच गई।
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