LIC का फर्जी अधिकारी बनकर ग्राहकों को कर रहा गुमराह, आप भी हैं पॉलिसी होल्डर तो हो जाएं सवधान वरना लगेगी मोटी चपत

नई दिल्ली। देश में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के केस अब बढ़ते ही जा रहे हैं। खासकर ये जालसाज फोन कर लोगों को अपने झांसे में ले लेते हैं और चन्द मिन्टों में ही एक मोटी रकम खींच चूना लगाने में कामयाब होते हैं। अब एलआईसी (LIC) के पेंशन धारकों को भी जालसाज चूना लगा रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें यह धोखेबाज LIC अधिकारी या एजेंट बनकर ग्राहकों को फोन करते हैं और अच्छी खासी रकम का चूना लगा देते हैं। इस कॉल में वे इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित फायदों को बढ़ा चढ़ाकर बताते हैं। इस प्रकार वे वर्तमान पॉलिसी सरेंडर करने के लिए ग्राहक को राजी करते हैं। अगर आपके पास भी इस तरह का कोई कॉल आए तो आप यहां शिकायत कर सकते हैं।
ये फ्रॉड पॉलिसी सरेंडर कराकर बेहतर रिटर्न दिलवाने के लिए कुछ ग्राहकों से अच्छी खासी रकम वसूल लेते हैं। जबकि, कुछ ग्राहकों द्वारा सरेंडर की गई रकम को झूठे वादे करते हुए अन्य जगहों पर निवेश करा दिया गया है। इस प्रकार कंपनी का प्रतिनिधि बनकर पॉलिसी होल्डर्स को गुमराह किया जा रहा है।
LIC ने ग्राहकों को किया अलर्ट
LIC ने अपनी तरफ से जारी किए गए अलर्ट में साफ कहा है कि कंपनी अपने ग्राहकों को कोई भी पॉलिसी सरेंडर करने का सुझाव नहीं देती है। कंपनी ने ग्राहकों से अपील की है कि वो इन अपुष्ट नंबर से आए फोन कॉल्स को अटेंड न करें। एलआईसी ने ग्राहकों को सुझाव दिया है कि वो अपनी पॉलिसी को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करा लें और वहीं सभी जानकारियां हासिल करें।
फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
किसी ऐसे एजेंट से ही पॉलिसी खरीदें, जिनके पास आईआरडीए द्वारा जारी किया गया लाइसेंस हो या एलआईसी द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड है। ग्राहकों के पास एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ग्रीवांस रिड्रेसल ऑफिसर के डिटेल्स लें और उनसे संपर्क करने का विकल्प है। इसके अलावा अगर किसी ग्राहक को कोई भ्रामक कॉल्स आते हैं तो वे co_crm_fb@licindia पर ईमेल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
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