मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस अब बेचेगी मिठाइयां, 50 करोड़ के व्यापार पर सीधी नजर

टेलिकॉम, ग्रोसरी और अन्य कई सेक्टर में कमाल करने के बाद अब रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) मिठाइयों में भी अपना व्यापार फैलाने जा रही है। देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) अब मिठाइयां (sweets) भी बेचेगी। देशभर में रिलायंस रिटेल के स्टोर्स (Reliance Retail stores) पर 50 से भी अधिक प्रसिद्ध हलवाईयों की मिठाईयां मिलनी शुरू हो गई हैं। कंपनी का कहना है कि लोगों को अब मिलावटी मिठाइयों से छुटकारा मिलेगा।
रिलायंस रिटेल के ग्रोसरी रिटेल के सीईओ दामोदर मल्ल ने कहा कि हम भारत में सबसे बड़ा मल्टी-ब्रांड हलवाई बनना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि पारंपरिक मिठाइयां किसी खास इलाके में सिमटकर न रह जाएं यह देश के कोने कोने में पहुंचें। जैसे पश्चिम बंगाल और उड़ीसा का रसगुल्ला तमिलनाडु के ग्राहक का मुंह मीठा कर सकता है। साथ ही उन्होंने कहा, ग्राहकों को एकदम ताजा मिठाईयां मिले इसके लिए रिलायंस रिटेल पारंपरिक हलवाईयों के साथ मिलकर काम कर रहा है।
रिलायंस स्टोर्स पर मिलेंगी ये मिठाइयां
कंपनी की ओर से बताया गया कि अब रिलायंस रिटेल की दुकानों पर मशहूर मिठाईयों में कलेवा का 'तिल बेसन लड्डू', घसीटाराम का 'मुंबई हलवा', प्रभुजी का 'दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू', दूध मिष्टन भंडार (डीएमबी) का 'मालपुआ' और लाल स्वीट्स का मैसूर पाक और धारवाड़ पेड़ा रिलायंस रिटेल के स्टोर्स पर उपलब्ध है। चवन्नीलाला हलवाई का मशहूर कचौरा और चॉकलेट बर्फी जल्द ही रिलायंस स्टोर पर दिखाई देगी।
भारत मिठाइयों का बड़ा बाजार
भारतीय पारंपरिक डिब्बा बंद मिठाई बाजार लगभग 4,500 करोड़ रुपये का है और अगले कुछ वर्षों में इसके 13 हजार करोड़ रुपये हो जाने का अनुमान है। जबकि अंसगठित मिठाई बाजार करीब 50 हजार करोड़ का माना जाता है। इस हिसाब से संगठित मिठाई बाजार में कमाई का बहुत बड़ा मौका है, जिसे रिलायंस चूकना नहीं चाहता। पारंपरिक मिठाईयों की बिक्री बढ़े इसके लिए रिलायंस रिटेल ने स्टोर्स में मल्टीपल बे और फ्री स्टैंडिंग यूनिट्स बनाई हैं। यह कुछ कुछ वैसा ही है जैसा कि चॉकलेट बेचने के लिए रिटेल स्टोर्स करते हैं।
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