PNB Bank के ग्राहक कल तक निपटा लें यह जरूरी काम, वरना खाता हो जाएगा बंद

PNB KYC Update Last Date 2022: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है। बैंक की जानकारी के अनुसार 12 दिसंबर से पहले ग्राहकों को अनिवार्य रूप तौर पर केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। बैंक ऐसे ग्राहकों को पहले ही दो रिमाइंडर भेज चुका है, जिन्हें अपना केवाईसी अपडेट (PNB update KYC) करने की जरूरत है। नोटिस ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल और डाक के जरिए भेजे गए हैं। 12 दिसंबर यानी कल तक केवाईसी नहीं करने वाले पीएनबी ग्राहकों (PNB customers) का अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा, जिसके बाद लेन-देन करने में परेशानी आएगी।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी जानकारी साझा करते हुए लिखा, RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार केवाईसी अपडेशन अनिवार्य है। साथ ही आगे बताया कि बैंक केवाईसी अद्यतन के लिए ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी के लिए कॉल या अनुरोध नहीं करता है। बीते दिन हफ्ते का दूसरा शनिवार होने और आज रविवार की छुट्टी के कारण बैंक बंद हैं। ऐसे में ग्राहकों के पास अब केवल सोमवार का दिन ही आखिरी मौका है।
PNB खाते में ई-केवाईसी हुई या नहीं, चेक करने का प्रोसेस
ग्राहक केवाईसी अपडेट किया गया है या नहीं, यह जानने के लिए बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करना होगा। पीएनबी के ग्राहक 1800 180 2222/1800 103 2222 (टोल-फ्री) / 0120-2490000 (टोल नंबर) पर कस्टमर केयर सर्विस से संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिग का इस्तेमाल करके भी स्टेट्स चेक किया जा सकता है।
PNB केवाईसी करने का प्रोसेस
पीएनबी के ग्राहक ईमेल के जरिए बैंक को एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर भेज सकते हैं। चेकिंग के दौरान अगर आपके किसी भी प्रकार की जानकारी में बदलाव होता है तो आपको बैंक जाना होगा। केवाईसी का फॉर्म और संबंधित दस्तावेज जमा करके केवाईसी अपडेट हो जाएगा। केवाईसी होने के बाद ग्राहके घर बैठे ही कई काम निपटा सकेंगे।
© Copyright 2025 : Haribhoomi All Rights Reserved. Powered by BLINK CMS
-
Home
-
Menu
© Copyright 2025: Haribhoomi All Rights Reserved. Powered by BLINK CMS