MSME की मदद के लिए Rupifi ने लॉन्च किया ये प्लेटफॉर्म, मुनाफा कम्युनिटी के रूप में स्टार्टअप्स को मिलेगा प्रोत्साहन

MSME यानि की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र भारत के आर्थिक मॉडल, उत्पादों और सेवाओं के लिए जरुरी आपूर्ति श्रृंखला का एक हिस्सा है। इसे रोजगार का सबसे बड़ा निर्माता कहा जाता हैं। ये क्षेत्र पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रों को बड़े लेवल पर रोजगार और औद्योगिकीकरण दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। यही वजह हैं की टाइम-टाइम पर इन्हें बढ़ावा देने के लिए बहुत सी नई तरह की योजनाएं आती रहती हैं।
रूपीफी, भारत की पहली एंबेडेड फाइनेंस कंपनी हैं। जो अपने B2B बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) के माध्यम से B2B पेमेंट्स स्पेस में काम करती हैं। इसने MSME को बढ़ने में मदद करने के अपने विजन के अनुसार एक कम्युनिटी प्लेटफॉर्म मुनाफा लॉन्च किया। MUNAFA भारतीय MSMEs के लिए उनकी यात्रा के हर स्टेज में उनका समर्थन करने के लिए सूचना, कंटेंट और व्यावसायिक कनेक्शन के एक भरोसेमंद स्रोत के रूप में काम करेगा।
रूपीफी की स्थापना 2020 में अनुभव जैन, अंकित सिंह और जावेद इकबाल ने की थी। अनुभव जैन ने इससे पहले वित्तीय टेक्नोलॉजी स्टार्टअप क्यूबेरा की सह-स्थापना की थी, जबकि अंकित सिंह ने ट्रकमंडी की सह-स्थापना की थी। तो वहीं इकबाल ने गूगल जैसी बड़ी कंपनियों के साथ काम किया था।
बता दें कि रूपीफ़ी एक ऐसा डिजिटल B2B प्लेटफॉर्म है जो छोटे व्यवसायियों को लोन, कार्यशील पूंजी और भुगतान सेवाएं प्रदान करता है। मुनाफ़ा के रूप में यह कदम व्यवसाय के रोज़मर्रा के संचालन को लगातार बढ़ाएगा तथा उद्योगों के लिए तरह-तरह के संसाधन उपलब्ध कराएगा, जैसे- जीएसटी का भुगतान, कर जमा करना, व्यवसायिक क्षमता में इजाफा आदि।
फिंटेक के अनुसार, "मुनाफा भारतीय MSME के लिए उनकी यात्रा के हर स्टेज में उनका समर्थन करने के लिए सूचना, कंटेंट और व्यावसायिक कनेक्शन के एक भरोसेमंद स्रोत के रूप में काम करेगा।" अनुभव जैन ने बताया कि रुपीफाई, जो बड़े पैमाने पर पूंजी के स्रोत के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के साथ काम करती है इस ने अब तक 50,000 से ज्यादा वेंडर्स को क्रेडिट दिया है। उन्होंने आगे कहा कि "हमारा B2B BNPL आज के टाइम में फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स, एफएमसीजी, फैशन, कृषि और खाद्य जैसे क्षेत्रों में भारत के कुछ श्रेणी-अग्रणी B2B बाजारों में काम कर रहा है।"
यह कम्पनी एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी करती है और उन्हें उधारदाताओं से जोड़ती है। फिर उन व्यवसायों को क्रेडिट जारी किया जाता है जो इन एग्रीगेटर्स का उपयोग अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए करते हैं। हाल ही में कंपनी ने वाणिज्यिक कार्ड भी लॉन्च किए थे जो छोटे व्यवसायों के लिए आसान कार्यशील पूंजी को सक्षम बनाता है और उन्हें अल्पकालिक तरलता या नकदी प्रवाह के मुद्दों के बारे में परेशान हुए बिना उनकी खरीद का प्रबंधन करने में मदद करता है।
अनुभव जैन ने आगे कहा कि "पिछले दो वर्षों में रूपीफी ने भारत में 10,000 से ज्यादा पिनकोड में 100,000 से ज्यादा SME को संचालित किया है। हमारा लक्ष्य 2025 तक 5 मिलियन से अधिक समे को मदद करने के लिए B2B भुगतान और क्रेडिट समाधान प्रदान करना है। हमारे बीएनपीएल पेशकश के माध्यम से, हम पिछले 12 महीनों में 50 गुना बढ़े हैं और देश में डिजिटल B2B कॉमर्स के भविष्य के विकास के बारे में आश्वस्त हैं। B2B पेमेंट्स स्पेस में हमारे अगले सेट को लॉन्च करने के लिए MSME डे से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था।"
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