हर दूसरे भारतीय की कॉल हो रही है ट्रैस!, जानिए कैसे करें इससे बचाव

आपने यह नोटिस किया होगा कि सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म और गूगल सर्च (Google) के आधार पर आपको एडवर्टिजमेंट (Advertisement) दिखाई जाती हैं। ऐसा Google और Facebook यानी Meta की एल्गोरिदम की वजह से होता है। टेक्नोलॉजी कंपनियां यूजर सर्च के आधार पर अपनी ऐड चलाती हैं। अगर आपको ये बात नहीं पता तो सावधान हो जाइए।
क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपके द्वारा फोन पर की जाने वाली बातचीत के आधार पर भी ऐड दिखाई जाती है? यह भी खास तौर पर तब जब आप फोन पर किसी से प्रोडक्ट के विषय में बात कर रहे हों? क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि फोन कॉल खत्म करके फोन में कुछ ब्राउज़िंग या सर्च कर रहे हों या फिर सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म पर कॉन्टेंट देख रहे हों तो आपने जिस प्रोडक्ट के बारे में फोन पर बात कि थी उसकी ही ऐड दिखने को मिली हो? अगर, आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप अकेले नहीं हैं।
भारत में हर 2 में से 1 इंडियन यूजर को फोन पर की जाने वाली बातचीत के आधार पर ही ऐड दिखाई जा रही है। और ये बात हम नहीं कह रहे ब्लकि कम्युनिटी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म LocalCircles द्वारा एक सर्वे रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है।
सर्वे के मुताबिक, लगभग 9,000 में से 9 प्रतिशत लोगों ने अपने सभी ऐप्स को माइक्रोफोन एक्सेस करने की अनुमति दी हुई है। वहीं साथ ही 11 प्रतिशत लोगों ने ऑडियो और वीडियो (Audio and Video) कॉल के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए ऐप्स को माइक्रोफोन तक की पहुंच प्रदान की है।
इस सर्वे में 84 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि WhatsApp उनके कॉन्टैक्ट को यूज कर रहा है। वहीं, 51 प्रतिशत का कहना है कि Facebook और Instagram दोनों उनके कॉन्टैक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, 41 प्रतिशत यूजर्स का मानना है कि Truecaller उनके कॉन्टैक्ट का उपयोग कर रहा है।
अब जानिए कैसे करें इससे बचाव:-
ऐसे को ऐड कंपनी जल्द ही आपकी सारी बातों तक अपनी पहुंच बना लेगी। तो अब बात आती है कि इससे बचा कैसे जाए ? तो अब इससे बचने के लिए आप किसी भी एप को माइक्रोफोन और कैमरा के साथ-साथ कॉन्टैक्ट का एक्सेस ना प्रदान करें। लेकिन अगर किसी कारण से आपको एक्सेस देना भी पड़े तो केवल एक बार के लिए ही दे।
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