ये 3 प्रसिद्ध कारें हैं अनसेफ, NCAP से मिली बेहद खराब रेटिंग...

ये 3 प्रसिद्ध कारें हैं अनसेफ, NCAP से मिली बेहद खराब रेटिंग...
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आज हम आपको यहां तीन ऐसी टॉप कारों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे NCAP ने अनसेफ कार्स में शामिल किया है. दुर्घटना के मामले में ये 3 कारें काफी असुरक्षित मानी जा सकती है, आइए आपको इन कारों के बारे में बताते हैं...

हम जब भी कोई कार खरीदने की सोचते हैं तो सबसे पहले उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं. वहीं, कंपनी भी जब अपनी कोई कार लॉन्च करती है तो वो कार की पहले सही जांच करती है. कार को सड़क पर उतारने से पहले उसकी अच्छी तरह से टेस्टिंग भी की जाती है. जांच के दौरान देखा जाता है कि कार कितनी ज्यादा सुरक्षित है या नहीं. सुरक्षा की जांच न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) नामक एक संगठन द्वारा किया जाता है. नई कार की क्रैश टेस्टिंग कर NCAP उसे सेफ्टी रेंटिंग देता है. आज हम कुछ ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे NCAP ने काफी कम रेंटिंग दी है.

हम आपको यहां तीन ऐसी टॉप कारों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे NCAP ने अनसेफ कार्स में शामिल किया है. दुर्घटना के मामले में ये 3 कारें काफी असुरक्षित मानी जा सकती है, आइए आपको इन कारों के बारे में बताते हैं...

मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio)

मारुति सुजुकी कंपनी की पांच डोर हैचबैक वाली सेलेरियो काफी प्रसिद्ध कार मानी जाती है. हालांकि, ये कार भी अनसेफ की कैटेगरी में शामिल है. एनसीएपी ने इस कार के बेस वेरिएंट की जांच की थी। जिसमें इसका वजन 1019 किलोग्राम पाया था. इसमें एबीएस और ईबीडी की सुविधा भी नहीं है. वाहन की जांच 64 किमी प्रति घंटे की गति से की गई जिसके बाद एनसीएपी ने कार को रेटिंग दी. ऐसे में एडल्ट सेफ्टी के मामले में कार को 0 स्टार की रेटिंग मिली, वहीं चाइल्ड सेफ्टी के मामलें में कार को 1 स्टार की रेटिंग दी गई.

मारुति सुजुकी ईको (Maruti Suzuki Eeco)

मारुति कंपनी की सबसे पसंदीदा वैन ईको मानी जाती है. साल 2016 में इसकी टेस्टिंग की गई थी जिसमें नॉन एयरबैग वर्जन टेस्ट किया गया था, जिसमें देखा गया कि इसका वजन 1124 किलो है. इसके अलावा सुरक्षा के मामले में कोई भी विशेषताएं पाई नहीं गई थी. जांच के बाद बॉडी शेल इंटरगिटी को भी अस्थिर बताया गया. जिसके बाद इस कार को NCAP ने एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 0 स्टार दिए थे. इसके अलावा कोल्ड सेफ्टी रेटिंग में 2 स्टार दिए थे.

हुंडई सैंट्रो (Hyundai Santro)

एनसीएपी द्वारा हुंडई सैंट्रो कार को भी सुरक्षित नहीं माना जाता है. साल 2019 में सैंट्रो कार के ड्राइवर साइड वेरिएंट की जांच की गई थी. जिसमें देखा गया कि ड्राइवर साइड एयरबैग का वजन 1099 किलोग्राम है. इसके अलावा इसमें एबीएस और ईबीडी की सुविधा भी नहीं पाई गई. इतना ही नहीं जांच में इसकी बॉडी शेल इंटरगिटी को भी अस्थिर घोषित कर दिया. अगर बात करें इसकी रेटिंग की तो एनसीएपी ने एडल्ट और चाइल्ड दोनों की सुरक्षा को देखते हुए इस कार को सिर्फ 2 स्टार रेटिंग दी है.

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