Success Tips For Life: जिंदगी में सफलता के लिए मेहनत जरूरी, लेकिन इन बातों का भी रखें ख्याल

Success Tips For Life: जिंदगी में सफलता के लिए मेहनत जरूरी, लेकिन इन बातों का भी रखें ख्याल
X
Career Success Tips: जीवन में सफल होने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन मेहनत के साथ और भी कुछ छोटी-छोटी बाते है जिसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अकसर हम इन्हीं बातों को नजरअंदाज कर देते है।

Key To Success In Life: जिंदगी में हर व्यक्ति एक ऊंचे औदे को हासिल करने की चाह रखता है। चाहे सरकारी नौकरी हो या फिर प्राइवेट, हर कोई यही चाहता है कि वह सबसे ऊंचे पद तक पहुंचे। लोग शीर्ष मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन बीच राह ही असफलता से सामना करना पड़ जाता है। इसके पीछे कई छोटे कारण हैं, लेकिन इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाए तो यही बड़े हो जाते हैं। तो चलिए बताते हैं उन छोटी गलतियों को, जिन पर हमें सुधार जरूर करना चाहिए।

जीवन में हमेशा सीखते रहें, अपने स्किल को बढ़ाए (Enhance Your Skills)

अगर आप कुछ पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी सीखने की क्षमता को बढ़ाना होगा। ऐसे में व्यक्ति को काम के दौरान हमेशा सीखते रहना चाहिए क्योंकि इन दिनों स्किल बेस्ड जॉब्स (Skill Based Jobs) का ट्रेंड है। इनमें लोग अपने हुनर के हिसाब से नौकरी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा करियर में आगे बढ़ते रहने के लिए जॉब स्किल्स (Job Skills) के साथ ही बिहेवियरल स्किल्स (Behavioral Skills) का होना भी बहुत जरूरी है। बिना इस स्किल्स के कोई भी व्यक्ति सफल नहीं हो सकता है।

चुप रहें और दूसरों की सुनों (Listen To Others)

अपने शब्दों और आवाज पर कंट्रोल करने वाला शख्स दुनिया की आधी जंग जीत लेता है। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि हम अपने साथ काम करने वालों पर किसी कारण की वजह से चिल्ला देते हैं। ऐसे में विकट परिस्थितियों में भी गुस्से पर कंट्रोल करना और शांत रहना (Anger Management) आना चाहिए ।

इमोशंस पर रखें कंट्रोल (Control Your Emotions)

हमेशा अपने इमोशनल इंटेलिजेंस (Emotional Intelligence) का ध्यान रखना चाहिए। अपने भावों का सही जगह और सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए। अपने इमोशंस को बेकार की जगहों पर बर्बाद न करें। अगर आप इमोशंस में बह गए तो आपको आगे पछतावा करना पड़ सकता है।

समय की बचत (save your time)

आपका समय ही आपका सबसे बड़ा साथी है। अगर आप टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करना सीख गए तो करियर में ग्रोथ (Growth In Carrier) करने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

सीखे 'न' करने की कला (Learn To Say No)

जीवन में सुनने की आदत अच्छी बताई है तो वहीं हर बात पर हां कहना भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आपको ना कहने की भी आदत होनी चाहिए। मसलन अगर आपको कोई ऐसा काम सौंपा जाए तो श्योर होने के बाद ही हां कहना चाहिए कि वो इस कार्य को पूरी मेहनत से अपने अंजाम तक पहुंचाएंगे। अगर आप इसमें असहज महसूस कर रहे हैं तो आपको भी सामने वाले के समक्ष अपनी स्थिति स्पष्ट कर देनी चाहिए। वहीं अगर आप हमेशा अपनी लिमिट से बाहर जाकर सबको हर चीज के लिए हां कहते रहेंगे तो लोग आपका फायदा उठाने लग जाएंगे।

Tags

Next Story