CG NEWS : निदान 1100 में शिकायतों की भरमार, 15 दिन में 2700 से ज्यादा कॉल

रायपुर। निगम मुख्यालय (corporate headquarters)के निदान 1100 में शिकायतों की भरमार है। इसमें लोग सफाई, पानी, स्ट्रीट लाइट, फागिंग सहित निगम से जुड़ी सेवाओं के संबंध में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा रहे हैं। आलम ये है, पखवाड़ेभर में शिकायतों की संख्या 2700 तक पहुंच गई है।इसमें सबसे ज्यादा 1 हजार से ज्यादा शिकायतें नाला - नाली की सफाई को लेकर सामने आई है। जल आपूर्ति को लेकर 327 कॉल प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा मलबा समय पर नहीं उठाने और कचरा गाड़ी के टाइमिंग को लेकर लोगों में नाराजगी खुलकर सामने आई है।
शहरभर में रोजाना 540 टन कूड़ा करकट त्योहारी सीजन में निकल रहा है। रामकी कंपनी की 250 कचरा गाड़ियों के माध्यम से यह कूड़ा करकट सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड भेजा जा रहा है, पर नाले और नाली की सफाई की जिम्मेदारी नगर निगम के सफाई कर्मचारियों के जिम्मे है। इसे लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें निदान 1100 में प्राप्त हुई हैं। पंद्रह दिन में 1100 लोगों ने फोन पर नाला-नाली की सफाई कराने गुहार लगाई। ठोस कचरा निष्पादन से भी लोग संतुष्ट नही हैं, इस श्रेणी में 500 से ज्यादा शिकायतों ने शहर से कूड़ा करकट के समय पर निष्पादन के दावे की पोल खोलकर रख दी है।
मलबा उठाने 31 काल आए
नगरीय प्रशासन व विकास विभाग की आनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली केंद्र में शहरभर से 31 काल मलबा उठाने के लिए किए गए। इसमें से 19 शिकायतें निराकृत की गई, 12 शिकायतें लंबित हैं। कुत्तों को पकड़ने के संबंध में 87 कॉल प्राप्त हुए, जबकि आवारा पशुओं को लेकर 47 लोगों ने निदान में शिकायत दर्ज कराई। मच्छरों से छुटकारा पाने फागिंग कराने के लिए भी शहर के अलग-अलग इलाकों से निदान में कॉल प्राप्त हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक 15 दिनों में फागिंग को लेकर डेढ़ सौ लोगों ने फोन कर परेशानी बताई।
पानी आपूर्ति को लेकर थम नहीं रही शिकायतें
शहर के पुरानीबस्ती, लिली चौक, लाखेनगर, महामाईपारा, शीतलापारा, ढीमर पारा, कंकाली पारा, ब्राम्हणपारा, चंगोराभाठा सहित आउटर के इलाकों में पानी की समस्या से जूझ रहे रहवासी निदान 1100 में कॉल कर अपनी परेशानी से अवगत करा रहे हैं। इसमें नई पाइप लाइन बिछाने के बाद नलों की धार पतली होने, पाइप लाइन लीकेज सहित अन्य तरह की शिकायतें शामिल हैं। शिकायत करने वालों की संख्या 300 से पार पहुंच चुकी है। इसमें से 50 फीसदी शिकायतें ही समय पर निराकृत हुई, 15 शिकायतें लंबित रखी गई हैं, जबकि 35 फीसदी शिकायतों का निराकरण निर्धारित समय के बाद किया गया।
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