Cyber Crime: अगर आपके पास भी आ रहे है Electricity Bill के मैसेज तो हो जाएं सावधान, बिजली कंपनी ने की ये अपील

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) से बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) और बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बिजली बिल (Electricity Bill) का भुगतान न करने, बिजली कनेक्शन काटने, बिजली कनेक्शन (Electricity Connection), बिजली वितरण कंपनियों के नाम से फर्जी ऐप बना कर उसका लिंक भेजकर ऐप डाउनलोड करने से संबंधित मैसेज या फोन कॉल व वेबसाइटों और ऐप के लिंक भेजने की शिकायतें बढ़ रही है।
बिजली से संबंधित मामलों के निवारण के लिए कई उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए व्यक्तिगत संदेश भी भेजे जा रहे हैं। इसी बीच टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (Tata Power Delhi Distribution Limited) ने उपभोक्ताओं से ऐसे साइबर फ्रॉड से सावधान रहने को कहा है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कंपनी अपने ग्राहकों को कभी भी किसी अनजान नंबर पर कॉल करने या थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहती है।
उपभोक्ताओं को कई नंबरों से एसएमएस (SMS Fake) भेजे जा रहे हैं, जिनकी शिकायत पुलिस में की जा चुकी है। उनका कहना है कि अगर एसएमएस में गलत वर्तनी या व्याकरण संबंधी की अशुद्धि हैं, उसमें संदिग्ध लिंक हैं, भुगतान या खाता विवरण मांगा गया है तो उपभोक्ता को सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसा एसएमएस फर्जी (SMS Fake) हो सकता है।
संदेह की स्थिति में उपभोक्ताओं को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या टोल फ्री नंबर की जांच करनी चाहिए। एसएमएस पर दिया गया लिंक न तो ओपन करना चाहिए और न ही किसी प्रकार का भुगतान करना चाहिए। इसकी शिकायत तुरंत पुलिस (delhi police) या बिजली वितरण कंपनी से करनी चाहिए ताकि ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।
उपभोक्ताओं को इंटरनेट मीडिया, कस्टमर केयर सेंटरों के माध्यम से ऐसे ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में जागरूक किया जा रहा है और ग्राहकों को सीधे उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस भेजकर जागरूक किया जा रहा है। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों के सहयोग से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।
© Copyright 2025 : Haribhoomi All Rights Reserved. Powered by BLINK CMS
-
Home
-
Menu
© Copyright 2025: Haribhoomi All Rights Reserved. Powered by BLINK CMS