मनीष सिसोदिया ने स्कूल प्रमुखों के साथ की बैठक, कहा- सिर्फ सिलेबस पूरा करने की जल्दी न करें स्कूल

मनीष सिसोदिया ने स्कूल प्रमुखों के साथ की बैठक, कहा- सिर्फ सिलेबस पूरा करने की जल्दी न करें स्कूल
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उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों के प्रमुखों और शिक्षा विभाग (Education Department) के जिला और जोनल डीडीई (Zonal DDE) के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए सीखने संबंधी लक्ष्य और रणनीति निर्धारित करने और सीखने और उनके सुझावों के लिए एक न्यूनतम बेंचमार्क निर्धारित करने के लिए बातचीत की और उसके सुझाव लिए।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों के प्रमुखों और शिक्षा विभाग (Education Department) के जिला और जोनल डीडीई (Zonal DDE) के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए सीखने संबंधी लक्ष्य और रणनीति निर्धारित करने और सीखने और उनके सुझावों के लिए एक न्यूनतम बेंचमार्क निर्धारित करने के लिए बातचीत की और उसके सुझाव लिए।

इस बातचीत में दिल्ली सरकार के 200 से अधिक स्कूलों के स्कूल प्रमुखों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर सिसोदिया ने स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया कि सभी स्कूल प्रमुख अब अपने स्कूल में स्कूल भवन, साफ-सफाई, कक्षा की सुंदरता, वातावरण और बच्चों की शिक्षा के स्तर के संबंध में न्यूनतम मानक तैयार करें।

उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों में सरकार ने स्कूलों पर बहुत काम किया है और शिक्षा का एक बड़ा मॉडल दिया है, लेकिन अब स्कूल प्रमुखों की जिम्मेदारी है कि वे अपनी जवाबदेही तय करें और अपने लिए न्यूनतम मानक तय करें। स्कूल और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बच्चे का सीखने का स्तर न्यूनतम रेखा से नीचे न हो।

उपमुख्यमंत्री ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूल प्रमुखों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि "मिशन बुनियाद" की कक्षाएं हाल ही में समाप्त हुई हैं और हमारे स्कूलों ने इसमें बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन हमें अभी से अपनी भविष्य की रणनीतियों के बारे में सोचने की जरूरत है। ताकि पिछले दो वर्षों में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण पैदा हुई लर्निंग गैप को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने के बाद पाठ्यक्रम पूरा करने में जल्दबाजी न करें बल्कि बच्चों में व्यावहारिक समझ विकसित करने का काम किया जाए।

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