DMRC का बड़ा ऐलान: जल्द बंद होगी मेट्रो एसी फीडर बस की सेवा, अगले महीने शुरू होंगे ई-ऑटो

देश की राजधानी दिल्ली में डीटीसी बसों (DTC Buses) के अलावा मेट्रो (Delhi Metro) की तरफ से भी बसें चल रही हैं। लेकिन डीटीसी बसों (DTC Buses) की तरह महानगरों की फीडर बसें लाभ में नहीं हैं, लेकिन ये बसें घाटे में चल रही हैं। दरअसल मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को बेहतर लास्ट माइल कनेक्टिविटी (Last Mile Connectivity) मुहैया कराने के लिए सड़क पर उतारी गई इलेक्ट्रिक एसी फीडर बसों (AC Feeder Bus) में ज्यादा यात्री सफर नहीं करते हैं।
इस कारण ये फीडर बसें घाटे में चल रही हैं। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार (Vikas Kumar) ने इस बात की जानकारी दी उन्होंने कहा DMRC 100 इलेक्ट्रिक मेट्रो फीडर बसों के बेड़े के पूरा होने के बाद अतिरिक्त फीडर बसें नहीं खरीदेगा। ये 100 बसें दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के तहत चलाए जाएंगी। उन्होंने कहा फिलहाल डीएमआरसी (DMRC) 56 इलेक्ट्रिक फीडर बसों का संचालन कर रही है।
ये फीडर बसें चार रूटों पर चल रही हैं, जो कश्मीरी गेट, शास्त्री पार्क, पूर्वी विनोद नगर, दिलशाद गार्डन, जीटीबी नगर, गोकलपुरी, लक्ष्मी नगर, आनंद विहार और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशनों से जुड़ती हैं। इसके अलावा जल्द ही बेड़े में 46 इलेक्ट्रिक फीडर बसें (Electric Feeder Bus) आने वाली हैं। वहीं, मौजूदा फीडर बसों में 50 फीसदी कम यात्री सफर करते हैं।
विकास कुमार ने कहा कि डीएमआरसी (DMRC) ने राज्य सरकार से फीडर बसों को अपने नियंत्रण में लेने की सिफारिश की है। इन बसों का उपयोग फीडर सेवा के साथ-साथ सिटी बस सेवा के रूप में भी किया जा सकता है। वही विकास कुमार ने आगे कहा कि लास्ट माइल कनेक्टिविटी (Last Mile Connectivity) के लिए साल के अंत तक दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से 663 ई-ऑटो शुरू किए जाएंगे।
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