नारनौल-दादरी सड़क का लगभग 75 फीसदी काम पूरा, चुनावी मुद्दा भी बन चुकी है सड़क

नारनौल-दादरी सड़क का लगभग 75 फीसदी काम पूरा, चुनावी मुद्दा भी बन चुकी है सड़क
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इस सड़क के बनने से इस रूट के वाहन चालकों खासकर महेंद्रगढ़ विधानसभा के लोगों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। करीब 52.9 किलोमीटर इस लंबी सड़क पर निर्माण लगभग 302 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

नारनौल। करीब दो दशकों तक राजनीतिक गलियारों में भी गंभीर चर्चा का विषय रहे नारनौल-महेंद्रगढ़-दादरी सड़क मार्ग अब फोरलेन सड़क के निर्माण की दिशा में काफी आगे बढ़ चुका है और लगभग इसका 75 फीसदी निर्माण पूरा हो चुका है। हालांकि निर्माण विभाग को दो साल का दिसंबर 2024 तक का पीरियड मिला हुआ है, लेकिन उससे काफी पहले ही निर्माण कार्य पूरा कर लिए जाने की संभावना है। इस सड़क के बनने से इस रूट के वाहन चालकों खासकर महेंद्रगढ़ विधानसभा के लोगों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। करीब 52.9 किलोमीटर इस लंबी सड़क पर निर्माण लगभग 302 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

उल्लेखनीय है कि नारनौल-महेंद्रगढ़-दादरी रोड पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के पहले शासनकाल में नए सिरे से निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। तब रायमलिकपुर से खरक तक सीधे फोरलेन बनाने का टेंडर भी हुआ था, लेकिन इस सड़क के निर्माण में इतने अड़ंगे आए कि यह करीब दो दशकों में कभी भी बनाई ही नहीं गई। दो दशकों तक सड़क नहीं बनने तथा ओवरलोड भारी वाहन चलने से इस सड़क का अधिकांश जगहों से नामोनिशान तक मिट गया था और लोग चुटकी लेते थे कि यहां गड्ढों में सड़क है या सड़क में गड्ढे हैं। इन दो दशकों में जब भी लोकसभा या विधानसभा के चुनाव आए, तब-तब ही यह मुख्य मुद्दा बनती रही, लेकिन नई सड़क नहीं बनी। सीएम बदलने के बाद भी जब मनोहर-2 सरकार पुन: अस्तित्व में आई, तब इस आईटीआई नारनौल में जल अधिकार रैली में इसके निर्माण का फिर से मुद्दा उठा और सीएम मनोहरलाल ने इसके निर्माण की घोषणा कर दी। बावजूद इसके दो साल तक इसका बजट तय नहीं हो पाया और सड़क फाइलों में ही घूमती रही।

एनएच एवं स्टेट हाइवे में भी बनी है मुद्दा

नारनौल-महेंद्रगढ़-दादरी सड़क मार्ग केवल लोकल जनता में ही चर्चा का विषय नहीं रही, बल्कि यह नेशनल हाइवे अथोरिटी एवं स्टेट हाइवे अथोरिटी के बीच भी मुद्दा बन चुकी है। जिला महेंद्रगढ़ में करीब दो सिक्स लेन नेशनल हाइवे गुजरते हैं। ऐसे में नांगल चौधरी रोड की भांति ही इसे भी एनएच से सिक्स लेन बनवाने पर चर्चा चली, लेकिन अंतत: गेंद स्टेट हाइवे अथोरिटी के पाले में आ गिरी और फोरलेन बनाना ही मंजूर हुआ।

अधिकांश सड़क का बेस पूरा

नारनौल-महेंद्र्रगढ़-दादरी स्टेट हाइवे फिलहाल फोरलेन बनाया जा रहा है और करीब 52.9 किलोमीटर लंबी इस फोरलेन सड़क का बेस तैयार कर लिया गया है। इसमें पहले से बनी सड़क के बराबर एक और सड़क बनाने का कार्य मिट्टी खुदाई उपरांत उसमें रोडि़यां व मिट्टी जमाने का कार्य किया जा रहा है।

जिले की स्थिति

महेंद्रगढ़ जिले में नारनौल के नजदीकी गांव मांदी की कृष्णावति नदी से (जहां से सिक्स लेन एनएच शुरू होता है) नारनौल की तरफ बाईपास तक सड़क के समानांतर एक और सड़क निर्माण के लिए खुदाई कर ली गई है। यह नदी से रेलवे ओवरब्रिज तक की है। इससे आगे नारनौल बाइपास इसका हिस्सा बनेगा तथा नांगतिहाड़ी के पास महेंद्रगढ़ रोड में मिल जाएगी। नारनौल बाइपास में मेडिकल कॉलेज तथा सिंघाना रोड पर पुलों का निर्माण कार्य जारी है। इसी मार्ग में महेंद्रगढ़ विधानसभा के गांव नांगलसिरोही में नया बाइपास बनाया जा रहा है, जबकि महेंद्रगढ़ में पहले से बने रेलवे ओवरब्रिज के समानांतर ही एक और ओवरब्रिज का निर्माण करवाया जा रहा है। आगे चलकर यह सड़क सीधे दादरी से मिलेगी।

यह कहते हैं अधिकारी

पीडब्ल्यूडी स्टेट हाईवे अथोरिटी के डीजीएम सोमबीर दहिया ने बताया कि सड़क का निर्माण करीब 75 फीसदी पूरा कर लिया गया है। दिसंबर 2022 में इसका निर्माण शुरू किया था और अगले साल फरवरी तक इसे 95 प्रतिशत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसकी निर्माण अवधि दिसंबर 2024 तक है। इस सड़क के निर्माण पर लगभग 302 करोड़ रुपये का अनुमानित बजट रखा गया है। यह सड़क कई हिस्सों में पूरी करके फिलहाल चालू भी कर दी गई है। शेष कार्य भी जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। सड़क पूरी होने पर वाहन चालकों को बड़ी भारी राहत मिल सकेगा।

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