ठगों से रहें सावधान ! बिजली कटने के फेक मैसेज के लिंक को न करें क्लिक

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (Dakshin Haryana Bijli Vitran Nigam) के प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने सभी बिजली उपभोक्ताओं को ठगों से सावधान रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि यदि किसी बिजली उपभोक्ता को मैसेज आता है कि बिजली बिल जमा करें, अन्यथा कुछ घंटों में आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा तो वे ऐसे मैसेज से सतर्क रहें। इस तरह के लिंक को क्लिक न करें और साइबर अपराधों से सावधान रहें। ऐसे फेक संदेश में उपभोक्ता की खाता संख्या और बकाया राशि नहीं लिखी होती है।
उन्होंने बताया कि साइबर ठग उपभोक्ताओं को ठगने के लिए प्रतिदिन नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इन दिनों साइबर ठगों द्वारा लोगों को नए तरीके से फांसने की कोशिशों के तहत बहुत से बिजली उपभोक्ताओं के पास मोबाइल पर एक मैसेज आ रहा है कि आपका बिजली का बिल बकाया है और इस एवज में आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। इतना ही नहीं बाकायदा कनेक्शन काटने का समय भी बताया जा रहा है कि आज रात कनेक्शन कटेगा। बाद में एक नंबर भेजा जा रहा है और उस पर बात करने की सलाह दी जा रही है। काफी उपभोक्ता मैसेज में दिए गए नंबर पर काल करके पूछते हैं कि ऐसा क्यों होगा तो बात करने पर ठगी का पता चलता है।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम इस तरह का कोई भी मैसेज अपने उपभोक्ता को नहीं भेजता है। निगम किसी को भी बिजली कनेक्शन काटने की चेतावनी नहीं देता है और किसी भी नम्बर पर संपर्क करने को भी नहीं कहता। उन्होंने बताया कि यदि किसी बिजली उपभोक्ता का बिल बकाया है और उसे इस प्रकार का संदेश प्राप्त होता है तो वे सतर्कता बरतें और बिजली कटने के अनजान एवं फर्जी मैसेज के लिंक को क्लिक न करें और अपनी बैंक, कार्ड डिटेल, ओटीपी आदि किसी के साथ भी शेयर न करें। स्वयं सतर्क रहें और अपने संपर्क में आने वालों को भी इसके बारे में जागरूक करें।
खत्री ने बताया कि बिजली निगम द्वारा बिल के बनते ही उपभोक्ता को ईमेल पर बिल और रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज भेजा जाता है। बिल भरने की तिथि से पहले और बाद में उसके बिल बकाया होने के बारे में मैसेज देता है। बिजली निगम के मैसेज में उपभोक्ता का खाता नंबर और बकाया राशि भी लिखी होती है। यह सभी मैसेज अधिकृत आईडी-डीएचबीवीएनएल (DHBVNL) द्वारा प्रेषित किए जाते हैं। उपभोक्ता को अपने बिल ऑनलाइन देखने और ऑनलाइन भुगतान के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की वेबसाइट epayment.dhbvn.org.in पर जाने की सलाह दी जाती है। इसके बाद भी यदि किसी बिजली उपभोक्ता को अपने बिजली बिल को लेकर कोई संशय है तो वे अपने नजदीकी बिजली कार्यालय या बिजली विभाग के टोल फ्री नंबर-1800-180-4334 पर संपर्क कर सकता है।
साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर-1930 पर दर्ज करें शिकायत
खत्री ने बताया कि यदि फिर भी किन्ही कारणों से किसी के साथ किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी होती है तो आप सबसे पहले साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर-1930 पर संपर्क करें और अपनी शिकायत को साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज करें।
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