Haryana News : CM window के एक महीने में कार्रवाई के दावे फेल, 100 दिन बाद भी नहीं हुई कोई हुई कार्रवाई

Haryana news: सीएम विंडो पर दी गई शिकायत पर एक महीने के अंदर कार्रवाई के दावे फेल हुए है। वहीं सात अप्रैल को भूतपूर्व सैनिक सुरेश कुमार ने सीएम विंडो (CM Window) पर सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कैथल के हेड क्लर्क के खिलाफ शिकायत दी थी। इस हेड क्लर्क (Head Clerk) ने हरियाणा सिविल सर्विसेज लीव की अवहेलना करके सर्विस बुक में लीव सत्यापित करने से मना कर दिया था। इस शिकायत पर 19 अप्रैल को सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कैथल ने कार्यवाही के लिए काम शुरू किया था लेकिन 70 दिनों तक शिकायत करने वाले से संपर्क तक नहीं किया गया।
सीएम विंडो पर शिकायत
जबकि हरियाणा सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि सीएम विंडो (CM Window) पर शिकायत देने वाले से संपर्क करके एक महीने के अंदर कार्रवाई करनी है। शिकायत पर कार्रवाई न होने के कारण शिकायतकर्ता ने 28 जून को मुख्यमंत्री कार्यालय में आरटीआई (RTI) से चार बिंदुओं की सूचना मांगी थी। जिसमें शिकायत पर कितने दिनों में कार्रवाई अनिवार्य है। विभागों को शिकायत पर कार्रवाई के लिए दिशा निर्देशों की प्रतियां मांगी थी। मुख्यमंत्री शिकायत निवारण सेल ने छह जुलाई को पहले दो बिंदुओं की सूचना भेज दी और बिंदु नंबर तीन व चार के लिए आरटीआई के आवेदन को प्रशासकीय सचिव, सहकारिता विभाग में प्रावधान के अनुसार ट्रांसफर कर दिया।
इसके बाद सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कैथल ने छह जुलाई को शिकायतकर्ता को 14 जुलाई को बुलाने का नोटिस सीएम विंडो की साइट पर अपलोड करके शिकायत का निपटारा करवाने की कोशिश की। जिसको उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कुरुक्षेत्र ने सात जुलाई को वापस भेजकर कार्रवाई रिपोर्ट अपलोड करने के निर्देश दिए थे लेकिन सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कैथल ने आजतक भी कार्रवाई रिपोर्ट सीएम विंडो की साइट पर अपलोड नहीं की है। जबकि शिकायतकर्ता 10 जुलाई को प्रमाणों सहित शिकायत के लिए सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कैथल के पास ई मेल द्वारा भेज चुका है। अब सवाल उठता है कि एक महीने के अंदर कार्रवाई नहीं होने पर मुख्यमंत्री शिकायत निवारण सेल कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।
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