हरियाणा के लिए ऐतिहासिक दिन, प्रधानमंत्री माेदी ने इलेक्ट्रिक डबल स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ी को दिखाई हरी झंडी

Haryana : भारतीय रेल इतिहास में आज का दिन ऐतिहासिक होने के साथ औद्योगिक विकास के लिए नए कदम शुरू होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमाटर लंबे रेवाड़ी-मदार खंड का लोकार्पण किया। इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अलावा दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मनोहर लाल खट्टर उपस्थित थे
प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के कुशल नेतृत्व में देश की प्रगति का पहिया निरंतर गतिमान है।
— Manohar Lal (@mlkhattar) January 7, 2021
अर्थव्यवस्था को नई गति देने वाले Western Dedicated Freight Corridor के रेवाड़ी-मदार खंड का शुभारंभ करने पर मैं प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ।#PragatiKaRailCorridor pic.twitter.com/JlDM43MYl0
न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार सेक्शन का हिस्सा हरियाणा और राजस्थान दोनों में आता है। इस मार्ग पर न्यू रेवाड़ी, न्यू अटेली और न्यू फूलेरा जैसे तीन जंक्शन सहित नौ स्टेशन बनाए गए हैं। स्टेशनों में न्यू डाबला, न्यू भगेगा, न्यू श्री माधोपुर, न्यू पछार मालिकपुर, न्यू सकूल और न्यू किशनगढ़ शामिल हैं। इस नए मालवहन गलियारे के खुल जाने से राजस्थान और हरियाणा के रेवाडी-मानेसर, नारनौल, फूलेरा और किशनगढ़ में मौजूद विभन्नि औद्योगिक इकाइयों को फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा काठूवास स्थित कॉनकोर के कन्टेनर डिपो का भी बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा।
बता दें कि वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रे ट कॉरिडोर के निर्माण कार्य आरंभ तत्कालीन कांग्रेस की यूपीए सरकार में शुरू हुआ था। जो अब पूरी तरह से बन कर तैयार हो गया हैं। इस ट्रैक के बनने से मालगाड़ियों के लिए अलग से कॉरिडोर बनने से बंद्रगाहों से आसानी से माल देश के विभिन्न स्थानों पर सुगमता से कम खर्च में पहुंच सकेगा। इस कॉरिडोर के बीच 9 स्टेशन लगते हैं। इस रूट पर 15 अगस्त 2018 को ट्रायल हो चुका हैं। इस रूट को रेल फाटक रहित किया गया हैं। सभी रेल फाटकों पर अंडरपास के अलावा आरओबी बनाए गए हैं।
फिलहाल 20 माल गाडि़यां करेगी अप-डाउन
हरिभूमि से बातचीत करते हुए डीएफसीसी के ग्रुप जनरल मैनेजर एमएश हाशमी ने बताया कि इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक माल गाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। अटेली न्यू स्टेशन पर 6 कॉरिडोर के लिए रेल लाइन तैयार की गई है। इस कॉरिडोर पर फिलहाल 20 माल गाडि़यां अप-डाउन करेगी। धीरे-धीरे इसके साथ लगती भारतीय रेल लाइन पर मालगाडि़यां बंद हो जाएगी तथा सभी मालगाडि़यां इसी टेैक पर चलेगी। जिससे सवारी गाड़ियों को क्रासिंग नहीं होना पड़ेगा। रेल यात्री भी अपने गंतव्यों पर सही समय पर पहुंच सकेंगे।
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