Jind : रोडवेज की नई बसों में स्क्रीन डिस्पले की सुविधा का निकाला दिवाला

- बस में लगे माइक सिस्टम का लाभ भी यात्रियों को नहीं मिल पा रहा
- डिपो को 80 से अधिक मिल चुकी नई बस
Jind : रोडवेज बसों में आधुनिक सुविधाओं का लाभ यात्रियों को नहीं मिल पा रहा। रोडवेज की नई बसों में स्क्रीन डिस्पले की सुविधा दी गई है लेकिन इस स्क्रीन का कनेक्शन ही काट दिया गया है। जिसके चलते बस में लगे माइक सिस्टम का लाभ भी यात्रियों को नहीं मिल पा रहा। जींद डिपो को 80 से अधिक नई बसें मिल चुकी हैं। इनमें से अभी हाल ही में आई 17 नई बस ऑन रूट होनी बाकी हैं। इन नई बसों में तीन डिस्पले स्क्रीन लगाई गई हैं।
जींद डिपो में आई नई बसों में एक स्क्रीन बस के मुख्य शीशे पर, दूसरी स्क्रीन बस के अंदर व तीसरी स्क्रीन बस के पिछले वाले शीशे पर लगी हुई हैं। इस स्क्रीन पर बस का रूट डिस्पले होता है। उदाहरण के तौर पर अगर बस चंडीगढ़ जाती है तो बस में लगी स्क्रीन पर बस जींद से चल कर वाया कैथल, पिहोवा, अंबाला के रूट से चंडीगढ़ जाने वाले रूट को दर्शाती हैं। गुजरात की एक कंपनी द्वारा बस में माइक व डिस्पले सिस्टम लगाए गए थे। कंपनी ने डेमो के तौर पर बडोदरा का रूट फीड किया था। डिपो में आने के बाद स्थानीय अधिकारियों ने नए रूट फीड नहीं करवाए। जिसके चलते बसों में जींद से वडोदरा का रूट डिस्पले स्क्रीन पर चलता रहा। इसकी शिकायत यात्रियों ने अधिकारियों से की। जिसके बाद अधिकारियों ने डिस्पले स्क्रीन में निर्धारित रूट फीड करने की बजाय उनका कनेक्शन ही काट दिया। इसके चलते यह डिस्पले स्क्रीन लगभग दो महीने से बंद पड़ी हैं। वहीं यात्रियों को स्टॉपेज बताने के लिए चालक व परिचालक को माइक व स्पीकर भी दिए गए थे, जिनका कनेक्शन डिस्पले स्क्रीन के साथ अटैच था। ऐसे में डिस्पले स्क्रीन बंद होने के कारण माइक सिस्टम भी बंद पड़े हैं।
माइक सिस्टम से यात्रियों को स्टॉपेज के बारे में दी जाती है जानकारी
माइक सिस्टम के माध्यम से रोडवेज चालक व परिचालक यात्रियों को स्टॉपेज के बारे में बताते थे ताकि यात्रा के दौरान यदि यात्री नींद में है तो वो जाग जाए और अपने सही स्टोपेज पर ही उतर सके। वहीं डिस्पले स्क्रीन का कनेक्शन काटे जाने पर माइक व साउंड सिस्टम भी उसके साथ ही बंद हो गया है। ऐसे में लगभग दो महीने से बस में लगी डिस्पले स्क्रीन व माइक सिस्टम बंद पड़े हैं।
जल्द ठीक करवाया जाएगा सिस्टम : अनिल कुमार
जींद डिपो के वर्कशॉप मैनेजर अनिल कुमार ने बताया कि रोडवेज अधिकारियों का प्रयास है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा दी जाएए इसके लिए वह लगातार प्रयासरत हैं। जिस कंपनी ने बसों में डिस्पले स्क्रीन व माइक सिस्टम लगवाया है, उस कंपनी को पत्र लिखा जा चुका है। डिस्पले स्क्रीन में निर्धारित रूट फीड करने के लिए कंपनी के कर्मचारी आएंगे। जिसके बाद स्क्रीन ठीक चल पड़ेगी और बसों में लगा माइक सिस्टम भी शुरू हो जाएगा।
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