Indigo Tail Strike: DGCA ने इंडिगो पर लगाया 30 लाख का जुर्माना, जानिए क्या रहा कारण

Indigo Tail Strike: इंडिगो पर डीजीसीए ने बड़ी कार्रवाई की है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने आज छह महीने के अंदर ए321 विमान पर चार टेल स्ट्राइक की घटनाओं के लिए इंडिगो एयरलाइन पर 30 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया है। डीजीसीए प्रमुख विक्रम देव दत्त ने संचालन, ट्रेनिंग, इंजीनियरिंग और उड़ान से संबंधित डेटा प्रबंधन कार्यक्रम पर इसके विशेष ऑडिट (Special Audit) का आदेश दिया था और इन सभी की जांच की थी।
विशेष ऑडिट में खामी सामने आईं
इन विशेष ऑडिट के बाद इंडिगो की ट्रेनिंग और इंजीनियरिंग प्रक्रिया में कमी सामने आई थी। डीजीसीए ने एयरलाइंस (Airlines) को कारण बताओ नोटिस जारी कर तय समय सीमा के भीतर अपना जवाब देने का निर्देश दिया था। हालांकि, अभी तक दिए गए उत्तर को डीजीसीए ने संतोषजनक नहीं माना। इसके बाद इंडिगो पर 30 लाख रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया गया है। साथ ही, उसे तकनीकी खामियों को सुधारने के लिए भी कहा गया है।
Indigo Airlines experienced four tail strike incidents on A321 aircraft within a span of six months in the year 2023. DGCA carried out a special audit of Indigo Airlines, and reviewed their documentation and procedure on operations, training, engineering and Flight Data… pic.twitter.com/aHUD6eg0YF
— ANI (@ANI) July 28, 2023
इस सप्ताह की शुरुआत में डीजीसीए ने उन पायलटों के लाइसेंस (License)को रद्द कर दिया था, जिन्होंने 15 जून को अहमदाबाद के लिए A321 (VT-IMW) का संचालन किया था, जिसकी लैंडिंग के दौरान टेल स्ट्राइक हो गई थी। जबकि पायलट-इन-कमांड (PIC) का लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था और को-पायलट के लाइसेंस को एक माह के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। डीजीसीए की जांच से पता चला था कि चालक दल ने सही से एसओपी का पालन नहीं किया था और इसका उल्लंघन करते हुए लैंडिग की थी।
टेल स्ट्राइक क्या होता है
टेल स्ट्राइक (Tail Strike) तब होता है जब हवाई जहाज का पिछला हिस्सा यानी पूंछ टेकऑफ या लैंडिंग के दौरान रनवे के संपर्क में आता है। ज्यादातर टेल स्ट्राइक लैंडिग के समय में ही होती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टेल स्ट्राइक अधिकतर पायलट की कमी की वजह से होती है। हालांकि, इसमें खराब मौसम भी एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है।
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