बडगाम हेलिकॉप्टर क्रैश के पीछे सिस्टम फेल होने के मुख्य कारण

बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के बडगाम में क्रेश हुए मी-17वी5 हेलिकॉप्टर के मामले में वायुसेना की जांच (कोर्ट ऑफ इंक्वारी) पूरी हो चुकी है और उसमें सामने आ रहे तथ्यों के हिसाब से यह हादसा एयरफोर्स के वहां मौजूद समूचे सिस्टम के फेल होने यानि फ्रेंडली फायर से जुड़ा हुआ नजर आ रहा है, जिसमें भविष्य में वायुसेना के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराकर उनका कोर्ट मार्शल किया जा सकता है।
रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि बीते करीब छह महीने से इस मामले को लेकर चली लंबी जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को अंतिम मंजूरी देने के लिए वायुसेनाप्रमुख एयरचीफ मार्शल बी़ एस.धनोआ के पास भेजा गया है। यहां बता दें कि अगर वायुसेनाप्रमुख चाहें तो रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को जस का तस स्वीकार कर सकते हैं या उसमें अपने मनमाफिक कुछ संशोधन भी कर सकते हैं।
तय मानकों की अनदेखी
फ्रेंडली फायर का अर्थ एयरबेस पर लौटने के दौरान नीचे से मिसाइल मारकर हेलिकॉप्टर को गिराना है। हादसे के दौरान एटीसी में मौजूद अधिकारी हेलिकॉप्टर के लगातार संपर्क में था और उसे पता था कि वह एयरबेस की ओर वापस लौट रहा है। ऐसे में फायर करना पूरी तरह से सामंजस्य का अभाव और जरुरी मानकों की अनदेखी था।
गौरतलब है कि वायुसेना की बरनाला स्थित इंटीग्रेटेड एयर कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम ही दुश्मन की ओर से आ रहे विमानों की निगरानी करने की जिम्मेदारी संभाल रहा था। जिससे यह बताने में चूक हुई कि यह हेलिकॉप्टर दुश्मन का है या भारत का। हेलिकॉप्टर की ओर से मित्र या शत्रु के संकेत भेजने का सिस्टम बंद था।
सात लोगों की गई जान
क्रेश के वक्त नौशेरा के पास एलओसी पर भारत और पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के बीच प्रचंड तनातनी चल रही थी। 26 फरवरी को मिराज-2000 विमानों द्वारा बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक से घबराए पाक ने 27 फरवरी को अपने कुछ एफ-16 विमानों को एलओसी पार भारत के सामरिक ठिकानों को निशाना बनाने के लिए भेजा था। इसके बीच बड़गाम में वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्रेश हुआ। जिसमें कुल सात लोगों की मौत हो गई थी। हेलिकॉप्टर पायलट, सह-पायलट और चालक दल के 4 सदस्यों के अलावा इसमें एक आम नागरिक भी शामिल था।
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