Hamidia Hospital: एचआईएमएस का सर्वर ठप, ओपीडी पर्चे से लेकर बिलिंग भी अटकी
हमीदिया अस्पताल में हॉस्पिटल इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) का सर्वर डाउन होने से ओपीडी स्लिप, जांच रसीद और रजिस्ट्रेशन कार्ड तक का काम गड़बड़ा गया।;
भोपाल। हमीदिया अस्पताल में हॉस्पिटल इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) का सर्वर डाउन होने से ओपीडी स्लिप, जांच रसीद और रजिस्ट्रेशन कार्ड तक का काम गड़बड़ा गया। नेटवर्किंग न होने से सिर्फ ओपीडी पर्चे ही नहीं बल्कि दवा, जांच और अन्य काम भी अटक गए। सोनोग्राफी, एमआरआई, ब्लड टेस्ट के लिए भी लोगों को परेशान होना पड़ा। मरीजों की जानकारी कम्प्यूटर पर अपलोड न होने से सारे काम प्रभावित होते रहे। वार्डों से मरीजों को डिस्चार्ज करने का काम भी अटक गया। ऐसे में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर मैनुअल पर्चे बनाए गए, जिसमें ज्यादा समय लग रहा था। ऐसे में काउंटर पर भीड़ लग गई। इस दौरान मरीजों और सुरक्षा गार्डों के बीच बहस भी हुई। जानकारी के मुताबिक सुबह ही सर्वर काम करना बंद कर दिया था। मरीजों का आरोप है कि पर्चे न बनने पर कई मरीजों को बिना इलाज लौटना पड़ा। इधर, अस्पताल प्रबंधन इससे इंकार कर रहा है। प्रबंधन का कहना है मरीजों के लिए हाथ से पर्चे बनाए गए थे।
नहीं बन सके डिस्चार्ज पेपर
जहांगीराबाद निवासी मोहम्मद शोएब ने बताया कि उनके पिता सर्जरी वार्ड में भर्ती हैं। उन्हें डिस्चार्ज किया जाना था, लेकिन सर्वर न चलने से डिस्चार्ज पेपर ही नहीं बन सका। मजबूरी में उन्हें शनिवार तक रुकना पड़ा। इसी तरह हड्डी रोग विभाग में भर्ती एक मरीज के परिजन मो. इस्लाम ने बताया कि वार्ड में लगे कम्प्यूटर में डिस्चार्ज एंट्री नहीं हो सकी। ऐसे में उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया जा सका।
हर वार्ड में रजिस्ट्रेशन की सुविधा
हमीदिया अस्पताल में मरीजों को लंबी-लंबी कतारों से बचाने के लिए हर वार्ड में रजिस्ट्रेशन और भर्ती के पर्चे बनाने की व्यवस्था की गई, लेकिन सर्वर न होने से यह व्यवस्था ठप हो गई। ऐसे मे सेंट्रल रजिस्ट्रेशन सेंटर पर मैनुअल पर्चे बनाए जा रहे थे, लेकिन मरीजों की भीड़ ज्यादा होने के कारण यहां भी व्यवस्थाएं गड़बड़ा गईं।
प्रबंधन का तर्क, केबल कटने से हुई दिक्कत
प्रबंधन का कहना है कि मौसम के चलते नेटवर्क में समस्या हो रही थी, ऐसे में सर्वर स्लो चल रहा था। मरीजों को दिक्कत न हो इस लिए मैनुुअल काम किया गया। मालूम हो कि यह पहला मौका नहीं है, जब सर्वर डाउन हुआ हो। 15 दिन पहले भी रजिस्ट्रेशन काउंटर पर गड़बड़ी होने के कारण पर्चे नहीं बन पाए थे। यही नहीं, इलेक्टि्रसिटी ग्रिड फेल होने से भी एम्स का सर्वर डाउन हो गया था।
नेटवर्किंग की समस्या थी
हमीदिया अस्पताल अधीक्षक डॉ. आशीष गोहिया ने कहा कि थोड़ी दिक्कत थी, लेकिन मैनुअल काम हो रहा था। कुछ देर बाद काम सुचारू हो गया। नेटवर्किंग की समस्या थी।