Vande bharat : ट्रेन में खाने की शिकायत सुनने तैनात होंगे सुपरवाइजर, तुरंत करेंगे समाधान

वंदेभारत एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस व शताब्दी सहित अन्य ट्रेनों में खाने की गुणवत्ता को लेकर हर दिन मिल रही शिकायतों को देखते हुए अब रेलवे और आईआरसीटीसी द्वारा ट्रेनों में सुपरवाइजर तैनात किए जाएंगे।;

Update: 2023-09-04 06:19 GMT

भोपाल। वंदेभारत एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस व शताब्दी सहित अन्य ट्रेनों में खाने की गुणवत्ता को लेकर हर दिन मिल रही शिकायतों को देखते हुए अब रेलवे और आईआरसीटीसी द्वारा ट्रेनों में सुपरवाइजर तैनात किए जाएंगे। इससे यात्रियों की शिकायत का तुरंत समाधान होगा। पश्चिम मध्य रेलवे मंडल के तहत भोपाल, जबलपुर, कोटा समेत अन्य छोटे बड़े स्टेशनों पर आईआरसीटीसी रोज ट्रेन में खाने के 30 लाख ऑर्डर लेती है। उल्लेखनीय है कि राजधानी एक्सप्रेस, वंदेभारत व शताब्दी के खाने में कॉकरोच मिलने सहित अन्य प्रकार शिकायतें सामने आ चुकी हैं।

शिकायत का तुरंत समाधान

नई व्यवस्था के तहत अगर ट्रेनों में खाने को लेकर किसी तरह की शिकायत मिलती है तो सुपरवाइजर यात्री की शिकायत का तुरंत समाधान करेगा। यात्री को पूरी तरह से संतुष्ट करने की जिम्मेदारी सुपरवाइजर की रहेगी। मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर कोई यात्री ट्रेनों में खाने की शिकायत करता भी है तो तुरंत कार्रवाई नहीं हो पाती। हालांकि बाद में रेलवे शिकायत के आधार पर वेंडर पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई जरूर करता है। लेकिन यात्री की परेशानी का उसे कोई हर्जाना नहीं मिलता है। विगत दिनों बेंगलुरु से नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में एक यात्री को दिए गए खाने में कॉकरोच तो वहीं वंदेभारत एक्सप्रेस में भी ग्वालियर के पास इस तरह की घटना देखने को मिली थी। इस तरह के मामले रोकने रेलवे यह कदम उठाने जा रहा है।

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