अगर बैंक कर्मचारी जानबूझकर करवाते हैं घंटों इंतजार तो ऐसे सिखाए सबक
बैंक के ग्राहकों को कुछ अधिकार मिलते हैं। लेकिन बहुत से ग्राहकों को इनके बारे में नहीं पता होता। जिसका फायदा अधिकारी उठाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।;
अगर आप भी बैंक (Bank) में खाता रखते हैं और कभी बैंक गए हैं तो आपने ये जरुर सुना या देखा होगा कि कई बार बैंक अधिकारी (Bank Officer) आपके 10 मिनट के काम में भी घंटो लगा देते हैं। जब आप उनके पास जाए और वो ये बोल दे कि लंच चल रहा है लंच के बाद आना। फिर जब आप लंच के बाद जाए तो भी वो कई बार आपको सीट पर नहीं मिलते। इससे आपका समय तो खराब होता ही है साथ ही आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अगर ऐसा होता हैं तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं। चलिए बताते हैं कि आप कैसे और कहा बैंक कर्मचरियों की शिकायत कर सकते हैं।
किसी भी बैंक के ग्राहकों (Bank Customers) को कुछ अधिकार मिलते हैं। लेकिन बहुत से ग्राहकों को इनके बारे में नहीं पता होता। जिसका फायदा अधिकारी उठाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब आप अपने इन अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हम आपको बताने वाले हैं। अगर इसके बाद भी आपकी समस्या का समाधान न हो तो आप उस बैंक की डायरेक्ट शिकायत RBI से कर सकते हैं।
बैंक मैनेजर से कर सकते हैं शिकायत
बैंक ग्राहकों के पास कई अधिकार हैं। अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके काम को करने में न-नुकुर करें या फिर उसी काम को करने में जरूरत से ज्यादा टाइम लगा दे तो आप उस बैंक के कर्मचारी की शिकायत बैंक के मैनेजर या फिर नोडल ऑफिसर से कर सकते हैं। इसके अलावा शिकायतों के निपटान के लिए हर बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम होते हैं। जिनके जरिए आप शिकायत का समाधान कर सकते हैं।
ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर पर करें शिकायत
आप जिस भी बैंक के ग्राहक हो, उस बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर लेकर उस कर्मचारी की शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप बैंक के Toll Free नंबर पर अपनी समस्या बता सकते हैं। यह हेल्पाइन नंबर आपको बैंक की वेबसाइट पर मिल जाएंगे। वहीं कुछ बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी देते हैं।
बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करें
अगर आप भी कभी ऐसी घटना का शिकार होते हैं तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से कर सकते हैं। यानी बैंक कर्मचारी अगर आपका काम करने में आनाकानी करते हैं तो आप उनकी शिकायत सीधे बैंकिंग लोकपाल के पास दर्ज करा सकते हैं। ये शिकायत आप कॉल करके या फिर ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इस वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर लॉगिन कर File A Complaint पर जा सकते हैं। या CRPC@rbi.org.in पर मेल भेजकर भी समस्या दर्ज करा सकते हैं।
एक साथ लंच पर नहीं जा सकते कर्मचारी
RBI ने एक RTI के जवाब में बताया था कि बैंक के अधिकारी एक साथ लंच पर नहीं जा सकते हैं। बल्कि एक-एक करके लंच ब्रेक ले सकते हैं और इस दौरान नॉर्मल ट्रांजेक्शन चलते रहना चाहिए। बैंक के ग्राहकों को घंटों तक इंतजार करवाना नियम के खिलाफ है। इसके साथ ही बैंक का कोई भी कर्मचारी किसी भी ग्राहक के साथ जाति, धर्म और लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता।